Jul 8, 2010

छत्‍तीसगढ़ स्टेट बार कौंसिल प्रेसीडेंट चुनाव में शैलेंद्र दुबे अध्‍यक्ष निर्वाचित

विगत चार जुलाई को सम्‍पन्‍न बार कौंसिल अध्यक्ष चुनाव में अधिवक्ता शैलेंद्र दुबे ने आमने-सामने के मुकाबले में अवध त्रिपाठी को ११ वोटों से हराते हुए स्टेट बार कौंसिल के अध्यक्ष पद पर कब्जा कर लिया। दुर्ग के संतोष वर्मा निर्विरोध उपाध्यक्ष निर्वाचित हुए। कोषाध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में देवेश दीक्षित ने बाजी मारी।

तय कार्यक्रम के अनुसार रविवार की सुबह १०.३० बजे से टाउन हॉल परिसर स्थित परिषद के विस्तार कार्यालय में चुनाव प्रक्रिया शुरू हुई। अध्यक्ष पद के लिए शैलेंद्र दुबे के नाम पर सर्वसम्मति बनाने का प्रयास किया गया, लेकिन अवध त्रिपाठी के मैदान में रहने के कारण चुनाव कराना पड़ा। सामान्य सभा के सभी २५ सदस्यों ने अध्यक्ष पद के लिए मतदान किया। वोटों की गिनती के बाद परिणाम घोषित किया गया। इसमें श्री दुबे को १८ मत तथा अवध त्रिपाठी ७ मत ही मिले। इस तरह से श्री दुबे ने ११ मतों से अध्यक्ष का चुनाव जीत लिया। इसके बाद उपाध्यक्ष पद के लिए दुर्ग के अधिवक्ता संतोष वर्मा का प्रस्ताव रखा गया। आम सहमति बनने से वे निर्विरोध उपाध्यक्ष निर्वाचित हुए। तीसरे क्रम में कोषाध्यक्ष पद के लिए अधिवक्ता देवेश दीक्षित व अब्दुल वाहब खान के मध्य मुकाबला हुआ। इसमें श्री दीक्षित को १७ मत व श्री खान को ८ मत ही प्राप्त हुए। इस तरह से कोषाध्यक्ष के पद पर श्री दीक्षित ने कब्जा कर लिया। परिषद के निवर्तमान अध्यक्ष विवेकरंजन तिवारी ने अध्यक्ष पद पर बिलासपुर के अधिवक्ताओं का कब्जा बरकरार रखने के लिए दौड़ से बाहर रहते हुए श्री दुबे को अपना समर्थन दिया था। उल्लेखनीय है कि चुनाव के दौरान महाधिवक्ता देवराज सुराना सहित परिषद की निर्वाचित समान्य सभा के सभी २५ सदस्य उपस्थित थे। प्रतिष्ठापूर्ण चुनाव को लेकर अधिवक्ताओं में लंबे समय से जोर-आजमाइश चल रही थी। पूर्व में श्री दुबे के अलावा कई अन्य अध्यक्ष पद की दौड़ में शामिल थे। अंतिम समय में दो ही उम्मीदवार मैदान में रह गए। श्री दुबे अध्यक्ष पद पर ढाई वर्ष तक बन रहेंगे। वे अपनी नई कार्यकारिणी की घोषणा करेंगे।

मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराना प्राथमिकता : दुबे

नवनिर्वाचित अध्यक्ष श्री दुबे अपने ढाई वर्ष के कार्यकाल के दौरान अधिवक्ताओं व उनके आश्रितों को मेडिकल सेवा उपलब्ध कराने को प्राथमिकता देंगे। वे मध्यम आय वर्ग के अधिवक्ताओं के आवास के लिए कॉलोनी निर्माण की दिशा में काम करेंगे। श्री दुबे ने चर्चा में बताया कि वे नए हाईकोर्ट भवन परिसर में परिषद के कार्यालय के लिए भूमि आबंटन, ई-लाइब्रेरी को अपग्रेट करने का प्रयास करेंगे। बार व बेंच के बीच में संबंध को मजबूती देने की कोशिश की जाएगी। इसी प्रकार परिषद के सदस्य सहित राज्यभर के अधिवक्ताओं के सम्मान को बढ़ाने की दिशा में काम किया जाएगा। श्री दुबे ने अपने कार्यकाल में प्राथमिकता तय किए जाने के संबंध में कहा कि अभी तक जीवनकाल के दौरान वकीलों व उनके परिवारों के लिए कोई कार्यक्रम तैयार नहीं किया गया है। इस दिशा में सदस्य व उनके आश्रितों को मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। मध्यम आय वर्ग के अधिवक्ताओं को उचित दर पर आशियाना दिलाने कॉलोनी निर्माण कराने का प्रयास किया जाएगा। सभी कार्य उपाध्यक्ष संतोष वर्मा तथा अन्य पदाधिकारियों की सलाह व सहमति से किए जाएंगे।

परिषद की १२ समितियां गठित

नवनिर्वाचित अध्यक्ष श्री दुबे ने चुनाव परिणाम की घोषणा के तुरंत बाद परिषद की शेष १ समितियां गठित कर दी। इसके तहत कार्यकारिणी समिति में कृष्ण कुमार को शुक्ला अध्यक्ष, टीआर निराला को उपाध्यक्ष, बसंत राय, लीलाधर सिंह चन्द्रा व पंकज श्रीवास्तव को सदस्य बनाया गया है। अनुशासन समिति का अध्यक्ष बसंत राय को, सदस्य पंकज श्रीवास्तव, सेकेंड अनुशासन समिति का अध्यक्ष पदमकुमार अग्रवाल, सदस्य प्रवीण गुप्ता, नामांकन समिति का अध्यक्ष प्रवीण गुप्ता, सदस्य सुशील चतर्वेदी, लीलाधर सिंह चंद्रा, अधिवक्ता कल्याण समिति का बीसीआई टीआर निराला, सदस्य पंकज श्रीवास्तव, अधिवक्ता कल्याण समिति का अध्यक्ष टीआर निराला, सदस्य सुशील चतुर्वेदी, प्रवीण गुप्ता, बादशाह प्रसाद सिंह, पंकज श्रीवास्तव, वित्त समिति का अध्यक्ष पंकज श्रीवास्तव, सदस्य टीआर निराला, पदमकुमार अग्रवाल, लीलाधर सिंह, अरुण कोचर, अपील समिति का अध्यक्ष आनंद शर्मा, सदस्य पदम कुमार अग्रवाल, टीआर निराला, मान्यता समिति का अध्यक्ष सुशील चतुर्वेदी, सदस्य लीलाधर सिंह, प्रवीण गुप्ता, परीक्षण समिति का अध्यक्ष कोषराम साहू, सदस्य सुशील चतुर्वेदी, अरुण कोचर, भवन निर्माण समिति का अध्यक्ष आनंद कुमार शर्मा, सदस्य टीआर निराला, यशवंत तिवारी, विधिक सहायता समिति का अध्यक्ष सुशील चतुर्वेदी, सदस्य प्रवीण गुप्ता, नियम निर्माण समिति का अध्यक्ष बादशाह प्रसाद सिंह, सदस्य कोषराम साहू, प्रवीण गुप्ता, सुशील चतुर्वेदी, टीआर निराला, प्रीविलेज समिति का अध्यक्ष यशवंत तिवारी, सदस्य लीलाधर सिंह, पदम कुमार अग्रवाल, लेजिस्लेशन समिति का अध्यक्ष अरुण कोचर, सदस्य कोषराम साहू, बादशाह प्रसाद सिंह तथा समन्वय समिति के अध्यक्ष बसंत राय व सदस्यों में प्रवीण गुप्ता व सुशील चतुर्वेदी शामिल हैं।

आरंभ में पढें : -
सृजनगाथा के चौथे आयोजन में ब्‍लॉगर संजीत त्रिपाठी सम्मानित
पं. द्वारिका प्रसाद तिवारी 'विप्र'

My Blog List