Jun 21, 2010

बार की लाइब्रेरी होगी देश में नंबर वन

स्वास्थ्य मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री अमर अग्रवाल ने कहा कि जिस तरह बोदरी स्थित छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट भवन देश में नंबर वन पर है, उसी तर्ज पर हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की लाइब्रेरी को भी अव्वल दर्जे पर रखने जरूरी उपाय किए जाएंगे। इसके लिए फंड की कमी नहीं होने दी जाएगी।

प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल ने शनिवार को हाईकोर्ट परिसर स्थित हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के कार्यालय में बार एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित टेलीफोन डायरेक्ट्री का विमोचन किया। हॉल में आयोजित एक सादे व गरिमामय समारोह में उपस्थित हाईकोर्ट बार एसोसिएशन, स्टेट बार कौंसिल व जिला कोर्ट बार एसोसिएशन के पदाधिकारी और वकीलों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बोदरी में करोड़ों रूपए की लागत से बने छग हाईकोर्ट भवन की भव्यता देखते ही बनती है। अपनी भव्यता के चलते यह देश के नंबर वन हाईकोर्ट भवन में शुमार हो गया है। यह हम सबके लिए गौरव की बात है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि बोदरी स्थित छग हाईकोर्ट की भव्यता के अनुरूप हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की लाइब्रेरी को भी सर्वसुविधायुक्त बनाने के प्रयास किए जाएंगे। 

लाइब्रेरी में दुनियाभर की लॉ से संबंधित चुनिंदा किताबों का अनूठा संग्रह हो, ऐसा प्रयास किया जाएगा। इसके लिए फंड की कमी नहीं होगी। इसके लिए उन्होंने वकीलों को शासन स्तर पर प्रयास करने का आश्वासन दिया। बोदरी के नए हाईकोर्ट भवन में कामकाज प्रांरभ होने की स्थिति में आने-जाने में होने वाली दिक्कतों का जब वकीलों व पदाधिकारियों ने जिक्र किया, तब वकीलों की परेशानियों को देखते हुए प्रभारी मंत्री ने आवागमन की दिक्कतों को दूर करने के लिए सिटी बस का संचालन करने की बात कही। श्री अग्रवाल ने बार एसोसिएशन में सुविधा मुहैया कराने के साथ ही समस्याओं के समाधान के लिए हर संभव मदद देने की बात कही। हाईकोर्ट बार एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित टेलीफोन डायरेक्ट्री में प्रधानमंत्री, प्रधानमंत्री कार्यालय, राष्ट्रपति, राष्ट्रपति भवन, उपराष्ट्रपति भवन के नंबर भी दिए गए हैं। न्यायपालिका से जुड़े तमाम नंबर भी डायरेक्ट्री में रिकॉर्ड किए गए हैं। इसमें सुप्रीम कोर्ट, केंद्रीय विधि मंत्रालय, विधि-विधायी विभाग, हाईकोर्ट के जज, केंद्रीय व राज्य मानवाधिकारी आयोग, जिला कोर्ट के जजों के अलावा स्थानीय प्रिंट, इलेक्‍ट्रानिक मीडिया, हाईकोर्ट, जिला व तहसील कोर्ट के वकीलों, स्टेट बार कौंसिल, हाईकोर्ट बार एसोसिएशन व जिला कोर्ट अधिवक्ता संघ के पदाधिकारियों के मोबाइल व टेलीफोन नंबर शामिल हैं।

कार्यक्रम का संचालन हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के सचिव अब्दुल वहाब खान ने किया। इस अवसर पर जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष बाबा सिंह ठाकुर, शैलेंद्र दुबे, एनएल सोनी, दयराम शर्मा, सुरेश गौतम, हाईकोर्ट तथा जिला कोर्ट अधिवक्ता संघ के पदाधिकारी और बड़ी संख्या में वकील उपस्थित थे।

My Blog List