Apr 26, 2010

अफसरों को पढ़ाया कानून का पाठ

छत्तीसगढ के बिलासपुर स्थित बिलासा गुड़ी में विगत दिनो आयोजित मानव अधिकार एवं इससे संबंधित अंतरराष्ट्रीय कानून की जानकारी देने के लिए पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। दूसरे दिन बुधवार को पूर्व पुलिस महानिदेशक डॉ. डीके आर्या ने पुलिस अधिकारियों को आचार संहिता सहित कानून की विभिन्न जानकारियां दीं।

छत्तीसगढ़ राज्य के पुलिस अधिकारियों के लिए बिलासा गुड़ी में मानव अधिकार एवं मानवाधिकारों से संबंधित अंतरराष्ट्रीय कानून विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया था। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिन बुधवार को भूतपूर्व पुलिस महानिदेशक एवं आईसीआरसी के सलाहकार डॉ. डीके आर्या ने प्रशिक्षणार्थियों को पुलिस बल और आग्नेय अस्त्रों के प्रयोग, गिरफ्तारी एवं पूछताछ, प्रताड़ना समेत अभिरक्षा में मौत पर अपने विचार व्यक्त किए। इस मौके पर उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कानूनगत प्रावधानों संबंधी विभिन्न जानकारियां दीं।

उन्होंने गिरपफ्तारी के संबंध में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के दिशा- निर्देश के बारे में प्रकाश डालते हुए समुचित व्यवहारों के बारे में कानूनी प्रावधानों के अनुरूप कार्य करने की समझाइश दी। इस दौरान उन्होंने पुलिस कर्मियों को आचार संहिता का पालन करने पर जोर दिया। लोकतांत्रिक विधि संगत एवं नैतिक पुलिस कार्य के संबंध में उन्होंने बताया कि पुलिस कार्य में न तो नियम समस्याएं हैं और न ही मानक समाधान।

सामयिक परिस्थितियों में सामने खड़ी समस्या को लागू कानून की इबादत और निहित उद्देश्य सफल अधिकारी की योग्यता का परिचायक है। पुलिस अधिकारी को इसमें अपने स्वविवेक का प्रयोग करना होता है।

My Blog List