May 4, 2010

बिलासपुर उच्चन्यायालय के नए भवन पर १० लाख बकाया

बोदरी स्थित बिलासपुर उच्चन्यायालय के अस्थाई बिजली कनेक्शन के रूप में १० लाख रुपए बकाया है। सीएसईबी ने आरजी को पत्र लिखकर राशि जमा करने कहा है। हाईकोर्ट प्रशासन ने स्थाई कनेक्शन के लिए आवेदन नहीं दिया है।

बोदरी में नए भवन के निर्माण के दौरान हाईकोर्ट प्रशासन की ओर से रजिस्ट्रार जनरल ने सीएसईबी को निर्माणाधीन भवन में अस्थाई बिजली कनेक्शन देने के लिए पत्र लिखा था। इसके आधार पर राशि जमा कराए बिना वहां अस्थाई बिजली कनेक्शन दे दिया गया। निर्माण पूरा होने के बाद भी अस्थाई कनेक्शन से काम चल रहा है।

हाईकोर्ट पर अस्थाई कनेक्शन के रूप में १० लाख रुपए बकाया है। लिहाजा विद्युत मंडल ने हाईकोर्ट को अस्थाई कनेक्शन के रूप १० लाख रुपए जमा करने को कहा है। ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान नए भवन में हाईकोर्ट के शिफ्ट होने की संभावना है। ऐसा माना जा रहा है कि हाईकोर्ट के अधिकारी शिफ्ट होने के कुछ दिन पूर्व ही स्थाई कनेक्शन लेंगे। ऐसा करने पर उन्हें एक माह के बिल का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। स्थाई कनेक्शन के साथ ही यहां की बिजली खपत की क्षमता की नाप की जाएगी। वहीं, अस्थाई कनेक्शन में भी विद्युत मंडल के अधिकारी लोड नाप रहे हैं। इसके लिए अलग-अलग आवर में हाईकोर्ट में लगे एसी, पंखा, कूलर सहित बिजली से चलने वाले सभी उपकरणों को चालू किया जाएगा। इसके बाद यहां बिजली की खपत व भार क्षमता निकाली जाएगी।

मंडल ने नए हाईकोर्ट भवन में बिजली आपूर्ति एक मिनट के लिए भी ठप नहीं हो, इसकी व्यवस्था की है। अलग ट्रांसफार्मर व थ्रीफेस कनेक्शन किए गए हैं। सर्वे के बाद बिजली खपत की सही स्थिति की जानकारी मिलेगी। उल्लेखनीय है कि ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद नए भवन में कोर्ट लगने की संभावना है। इससे पूर्व पीडब्ल्यूडी के अधिकारी बचे हुए सभी काम को पूरा करने नियमित रूप से नए भवन का निरीक्षण कर रहे हैं। इनके द्वारा गार्डन व परिसर के आसपास सजावट की जा रही है।

My Blog List